-25%

basil seeds, sabja seeds, basil tree seeds Seed/tulsi seed (100 gm)

Original price was: ₹200.00.Current price is: ₹150.00.

 

  • Seed Type: Tree
  • Suitable For: Indoor
  • Seed For: basil seeds, sabja seeds, basil tree seeds
  • Quantity: 100 per packet
  Ask a Question

Description

 बीज लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक बड़ा चम्मच एक गिलास पानी में लगभग 15 मिनट के लिए भिगो दें। आप बस भीगे हुए बीजों के साथ पानी पी सकते हैं या उन्हें नींबू पानी में या छाछ, दूध या अपने इच्छित रस में मिला सकते हैं। चूंकि ये बीज आहार फाइबर में उच्च होते हैं, इसलिए वे एक व्यक्ति को पूर्ण और तृप्त महसूस करने में मदद करते हैं।

1. तुलसी के बीज वजन घटाने में सहायक होते हैं

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड से भरपूर, सब्जा के बीज अपने वजन घटाने के गुणों के लिए जाने जाते हैं। चूंकि वे फाइबर से भरे होते हैं, वे आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं, अवांछित लालसा को रोकते हैं, और वजन घटाने में सहायता करते हैं।

2. तुलसी के बीज ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं

यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है और कार्ब्स को ग्लूकोज में बदलने को नियंत्रित करता है। यह टाइप II मधुमेह के रोगियों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

3. तुलसी के बीज कब्ज और सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं

सब्जा के बीज सहज मल त्याग को नियंत्रित करके आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से डिटॉक्सीफाई करते हैं। इसमें एक वाष्पशील तेल होता है जो आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से गैस को दूर करने में मदद करता है और पेट को साफ करने का काम करता है।

4. तुलसी के बीज एसिडिटी और नाराज़गी के इलाज में मदद करते हैं

सब्जा के बीज शरीर में एचसीएल के अम्लीय प्रभाव को बेअसर करने में मदद करते हैं, जिससे एसिडिटी और नाराज़गी से राहत मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम पानी में भिगोकर बीजों का सेवन करते हैं, पानी की मात्रा पेट की परत को शांत करने में मदद करती है और आपको जलन से राहत दिलाती है।

5. तुलसी के बीज त्वचा और बालों के लिए अच्छे होते हैं

हम नारियल के तेल में कुचले हुए बीजों को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से त्वचा के लिए सब्जा के बीज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह एक्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा की बीमारियों के इलाज में मदद करता है। इसके कई अन्य लाभ भी हैं जैसे नियमित रूप से बीज खाने से आपके शरीर को कोलेजन स्रावित करने में मदद मिलती है, जो नई त्वचा कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है।

यह साबित हो गया है कि सब्जा के बीज स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे आयरन, विटामिन के और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो लंबे और मजबूत बालों के लिए आवश्यक होते हैं। साथ ही इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा और बालों को भी फायदा पहुंचाते हैं।

6. तुलसी के बीज खांसी और सर्दी को ठीक करने में मदद करते हैं

फिर भी एक और सब्जा/तुलसी के बीज का लाभ इसकी एंटीस्पास्मोडिक संपत्ति है। ये बीज ऐंठन वाली मांसपेशियों को शांत करते हैं और उन्हें आराम करने में मदद करते हैं। एंटीस्पास्मोडिक संपत्ति काली खांसी को नियंत्रित करने में मदद करती है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी सहायता करती है।

तुलसी के बीज खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक हैं। 

No more offers for this product!

General Inquiries

There are no inquiries yet.