-14%

Sun Dried Curry Leaves (250 Gr)

Original price was: ₹350.00.Current price is: ₹300.00.

General
Brand
Flavor
  • Mixed Herbs
Quantity
  • 250 g
Container Type
  • Bulk Pack
Cuisine
  • Indian
Maximum Shelf Life
  • 9 Months
Dietary Preference
  • Dairy Free
Gourmet
  • Yes
Organic
  • Yes
Model Name
  • Spices Organic Sun Dried Curry Leaves (250 gr)
Ingredients
  • Curry Leaves
Form
  • Leaves
Nutrient Content
  • NA
  Ask a Question
Categories: ,

Description

1. वजन घटाने में कढ़ी पत्ता के फायदे

करी पत्ता के फायदे इन हिंदी में सबसे पहले जानेंगे वजन कम करने में करी पत्ते के लाभ के बारे में। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर मौजूद शोध की मानें तो कढ़ी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे खास तत्व पाए जाते हैं। इन तत्वों में वजन घटाने,कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता पाई जाती है (1)। इस आधार पर कहा जा सकता है कि कढ़ी पत्ते का उपयोग वजन घटाने में लाभकारी हो सकता है।

2. एनीमिया में लाभदायक

कड़ी का पत्ता एनीमिया जैसी समस्या से राहत पाने में मददगार हो सकता है। शोध की मानें तो करी पत्ते में एंटी एनीमिया गुण पाया जाता है, जो एनीमिया पर प्रभावी रूप से काम कर सकता है। इसके अलावा कड़ी पत्ता कैल्शियम, आयरन, जिंक और वैनेडियम जैसे खनिज पदार्थों का अच्छा स्रोत माना जाता है। इस कारण कहा जा सकता है कि एनीमिया से निजात दिलाने में कड़ी का पत्ता उपयोगी हो सकता है

3. डायबिटीज में मददगार

करी पत्ता बेनिफिट्स की बात करें तो इसका इस्तेमाल डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। बताया जाता है कि कढ़ी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक यानी शुगर लेवल को कम करने वाला गुण पाया जाता है (3)। यह गुण शरीर में शुगर की मात्रा को कम करने में सहायक साबित होता है। इस कारण ऐसा कहा जा सकता है कि करी पत्ता के लाभ डायबिटीज जैसे जोखिमों को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

4. लिवर के लिए कढ़ी पत्ता के फायदे

एक शोध में साफतौर से बताया गया है कि करी पत्ते में टैनिन और कार्बाजोले एल्कलॉइड जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इन तत्वों में हेप्टोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं, जो लिवर की कार्यक्षमता को बढाने के साथ ही इससे संबंधित हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसे जोखिमों को कम करने में भी सहायक हो सकते हैं (4)। इस आधार पर लिवर स्वास्थ्य के लिए करी पत्ता के लाभ देखे जा सकते हैं।

5. डायरिया से बचाव

करी पत्ता बेनिफिट्स में डायरिया से जुड़ी समस्या से राहत पाना भी शामिल है। विशेषज्ञों के मुताबिक कढ़ी पत्ते में पाए जाने वाले कार्बाजोले एल्कलॉइड्स में डायरिया से बचाव करने की अद्भुत क्षमता पाई जाती है। ऐसे में ये माना जा सकता है कि इसका नियमित सेवन डायरिया जैसी समस्या से निजात पाने में कारगर साबित हो सकता है

6. दिल का रखें ख्याल

ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए भी करी पत्ते के फायदे हासिल किए जा सकते हैं। चूहों पर किए गए एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि करी पत्ते का सेवन हृदय संबंधित रोगों से बचाव करने में सहायक हो सकता है (6)। वहीं, एक अन्य अध्ययन की मानें तो हृदय संबंधी बीमारियों के इलाज लिए करी पत्ते का उपयोग एक कारगर आयुर्वेदिक औषधि के रूप में लंबे समय से होता आया है। इसके अलावा, शोध में इस बात का जिक्र भी मिलता है कि करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम भी करता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है

7. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में सहायक

करी पत्ता खाने के फायदे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में भी हो देखे जा सकते हैं। इस संबंध में किए गए एक शोध में इस बात कि पुष्टि की गई है कि करी पत्ता में एंटीऑक्सीडेटिव प्रभाव मौजूद होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हो सकता है। वहीं, इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) की मात्रा को बढ़ाने में जिम्मेदार हो सकते हैं (7)। इस आधार पर माना जा सकता है कि कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में करी पत्ता के लाभ देखे जा सकते हैं।

8. संक्रमण से बचाव में कढ़ी पत्ता के फायदे

करी पत्ता के फायदे और नुकसान की बात की जाए तो संक्रमण से बचाव में कढ़ी पत्ता मदद कर सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक कढ़ी पत्ते के तेल में पाए जाने वाले कुछ खास पोषक तत्वों में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले यही गुण बैक्टीरिया और फंगल प्रभाव को कम करने में लाभकारी परिणाम दे सकते हैं (8)। ऐसे में कहा जा सकता है कि करी पत्ता के फायदे में संक्रमण से बचाव भी शामिल है।

9. एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर

एनसीबीआई पर प्रकाशित शोध की मानें तो आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में करी पत्ता का उपयोग कई तरह की औषधियों के निर्माण के लिए किया जाता है। शोध में साफतौर से इस बात का जिक्र मिलता है कि इसमें एंटी इंफ्लामेंटरी यानी सूजन को कम करने वाला गुण मौजूद होता है, जो सूजन संबंधित परेशानियों से कुछ हद तक राहत प्रदान कर सकता है

10. मॉर्निंग सिकनेस में कढ़ी पत्ता

करी पत्ता खाने के फायदे मॉर्निंग सिकनेस से राहत पाने में देखे जा सकते हैं। गर्भावस्था के आम लक्षणों में उल्टी या मतली भी शामिल है, जिसे आमतौर पर मॉर्निंग सिकनेस कहा जाता है (10)। शोध की मानें तो गर्भावस्था में करी पत्ता का उपयोग उल्टी और मतली को ठीक करने में मददगार हो सकता है (11)। एक अन्य शोध में भी इस बात का जिक्र मिलता है कि करी पत्ते व नींबू का रस में चीनी मिलाकर सेवन करने से मॉर्निंग सिकनेस को दूर किया जा सकता है (12)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि कि मॉर्निंग सिकनेस से राहत पाने में करी पत्ता के फायदे देखे जा सकते हैं।

11. आंखों के स्वास्थ के लिए

कड़ी पत्ता के फायदे आंखो के लिए देखे जा सकते हैं। अध्ययन में बताया गया है कि करीपत्ता आंखों की सुरक्षा करने के साथ आंखों की रोशनी में सुधार कर सकता है। इसके पीछे का कारण करी पत्ते में मौजूद विटामिन ए माना गया है। साथ ही आंखों के लिए करी पत्ते के एशेंसियल ऑयल को उपयागी बताया गया है (13)। ऐसे में माना जा सकता है कि करी पत्ते का इस्तेमाल आंखो के स्वास्थ के लिए लाभकारी हो सकता है।

12. त्वचा के लिए कढ़ी पत्ता

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी करी पत्ते के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण कई सौंदर्य उत्पादों में इसका उपयोग किया जाता है। यह शुष्क त्वचा में जान भरने के साथ त्वचा की रंगत में सुधार कर सकता है। इसके अलावा, करी पत्ता युक्त क्रीम सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा को सुरक्षा प्रदान कर सकती है। नेचुरल पिग्मेंटेशन को बनाए रखने में भी इसका उपयोग लाभकारी हो सकता है एक अन्य अध्ययन की मानें तो नियमित रूप से करी पत्ते का तेल त्वचा पर लगाने से मुंहासों से छुटकारा मिल सकता है (13)। इस आधार पर करी पत्ते को त्वचा स्वास्थ्य के लिए गुणकारी कहना गलत नहीं होगा।

13. बालों के लिए करी पत्ता

त्वचा के साथ साथ बालों के लिए भी करी पत्ता का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। एक शोध की मानें तो ताजे करी पत्ते को नारियल के तेल में उबालकर स्कैल्प पर लगाया जा सकता है। इस मिश्रण को लगाने से बालों की टोन यानी उसकी रंगत को बनाए रखने के साथ बालों के विकास में सुधार हो सकता है

No more offers for this product!

General Inquiries

There are no inquiries yet.